बलिया

Ballia Lok Sabha Seat में सदर, बैरिया, फेफना और गाजीपुर के दो विधानसभा क्षेत्र मुहम्मदाबाद और जहूराबाद हैं। 2022 के विधानसभा चुनाव में मात्र एक सीट बलिया सदर में भाजपा विजयी रही। तीन सीट बैरिया, फेफना और गाजीपुर के मुहम्मदाबाद में सपा के विधायक जीते। जहूराबाद सीट सुभासपा के खाते में गई। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के वीरेंद्र सिंह मस्त ने सपा प्रत्याशी सनातन पांडेय को मात्र 15,519 मतों के अंतर से हराया था। सपा और बसपा ने मिलकर टक्कर दी थी।

इस बार सपा और बसपा अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में वोटों का बिखराव भी निश्चित है। पिछले विधानसभा चुनाव में भी सभी अलग-अलग थे। इस कारण पांच विधानसभा क्षेत्रों के वोटों को जोड़ दिया जाए तो भाजपा को 3,11,217 वोट मिले। सपा और सुभासपा मिलकर 4,78,417 वोट, कांग्रेस ने 9679 वोट हासिल किए थे। उस चुनाव में सुभासपा सपा के साथ थी, अब भाजपा के साथ है।

आम आदमी पार्टी को पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 2444 वोट मिले। इस हिसाब से देखा जाए तो विपक्षी आइएनडीआइए सपा, कांग्रेस और आप को मिला दिया जाए तो भाजपा के लिए बलिया सीट चुनौतिपूर्ण होगी।

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा 4,69,114 वोट, सपा व बसपा गठबंधन को 453595 वोट और सुभासपा को 35,900 वोट मिले थे। कांग्रेस की ओर से कोई प्रत्याशी नहीं दिया गया था। 10 प्रत्याशियों में भाजपा और सपा में ही सीधी टक्कर थी। वैसे राजनीति में दो और दो हर बार चार नहीं होते। बहुत सी परिस्थितियां, प्रत्याशी, जाति समीकरण आदि कार्य करता है। फिर भी लड़ाई कांटे की होगी।

बलिया संसदीय सीट पर ब्राह्मण, क्षत्रिय, यादव, अल्पसंख्यक, राजभर बहुल्य है। ब्राह्मण व पिछड़ी जाति मतदाता निर्णायक होते हैं। यहां दल के हिसाब से जातिगत गोलबंदी भी हर साल देखी जाती है।

Previous articleसंजीव बालियान-जितिन प्रसाद समेत इन बड़े नेताओं के भाग्य का कल होगा फैसला, इकरा हसन पर भी टिकी नजरें
Next articleक्या है क्लाउड सीडिंग जिसका दुबई की बाढ़ से जोड़ा जा रहा कनेक्शन, क्या भारत में भी कभी हुआ इस्तेमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here