यूजीसी नेट जून री-एग्जाम रिजल्ट का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर लगतार एनटीए से सवाल कर रहे हैं कि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 री-एग्जाम के नतीजे कब जारी किए जाएंगे। इसी बीच रिजल्ट की टेंटेटिव डेट्स भी सामने आई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नतीजों का एलान 12 से 15 अक्टूबर, 2024 को किया जा सकता है। हालांकि, अभ्यर्थी इस बात को कतई न भूलें कि एनटीए ने रिजल्ट की डेट और टाइम के संबंध में कुछ नहीं कहा है इसलिए बेहतर होगा कि आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर ही ताजा अपडेट के लिए विजिट करें।

 यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। पहला सेशन जून और दूसरा दिसंबर सत्र में होता है। संभावना है कि जून परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद दूसरे सत्र यानी कि दिसंबर के लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी हो।

यूजीसी नेट जून सेशन की परीक्षा 21 अगस्त से 5 सितंबर 2024 के बीच हुई थी।

सितंबर में यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के बाद से ही उम्मीदवार नतीजो की राह देख रहे हैं, जो कि अभी तक घोषित नहीं हुए हैं।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा परिणाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट के वकील उज्जवल गौर ने भी आवाज उठाई है। उन्होंने इस संबंध में सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट किया है।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया गया था। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12: 30 बजे तक परीक्षा कराई गई थी। सेकेंड शिफ्ट दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक आयोजित की गई थी।

 यूजीसी नेट रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अहम डिटेल्स की जरूरत होगी। इनमें रोल नंबर, सहित अन्य डिटेल्स शामिल हैं।

 यूजीसी नेट की परीक्षा दो बार साल में आयोजित की जाती है। ऐसे में उम्मीद है कि जून परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद जल्द ही दिसंबर सत्र के लिए भी सूचना जारी कर दी जाएगी।

 यूजीसी नेट रिजल्ट में देरी होने पर स्टूडेंट्स नाराज हैं और वे सोशल मीडिया पर लगातार सवाल पूछ रहे हैं।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए जारी हुई प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति 14 सितंबर, 2024 तक मांगी गई थी। इसके बाद से ही नतीजो का इंतजार है।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट  ugcnet.nta.nic.in पर जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा की आंसर-की अगस्त में रिलीज की गई थी। इसके बाद से अभ्यर्थी नतीजे की राह देख रहे हैं।

 यूजीसी नेट जून की परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित की गई थी। इसके बाद से अब एनटीए की ओर से परिणाम का इंतजार है।

 यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 83 विषयों के लिए कराया गया था। परीक्षा के कुछ दिन बाद आंसर-की रिलीज की गई थी। अब नतीजो का इंतजार है।

 यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को यूजीसी नेट में कम से कम 40 प्रतिशत अंक न्यूनतम प्राप्त करने होंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह कटऑफ न्यूनतम 35 प्रतिशत है।

 यूजीसी नेट जून रिजल्ट में देरी से अभ्यर्थी परेशान हैं। अब कैंडिडेट्स के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट के वकील उज्ज्वल गौर आ गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस संबंध में पोस्ट किया है। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजीसी नेट जून परीक्षा परिणाम की डेट्स का एलान जल्द ही किया जा सकता है।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया था। पहली पाली सुबह 9:30 से 12: 30 बजे तक और सेकेंड शिफ्ट में 3 से 6 बजे तक परीक्षा कराई गई थी।

  •  रिजल्ट जारी होते ही परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी यहां दी जा रही स्टेप्स को फॉलो कर अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे-
  • सर्वप्रथम परीक्षार्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा।
  • जानकारी सबमिट होते ही आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर पायेंगे।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा परिणाम के साथ-साथ ही फाइनल आंसर-की भी रिलीज की जा सकती है। अभ्यर्थी इसे भी पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

 यूजीसी नेट जून परीक्षा में एक रिपोर्ट के मुताबिक 900,000 से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए हैं। अब यह सभी नतीजो की राह देख रहे हैं

 उम्मीदवारों को अपने यूजीसी नेट रिजल्ट देखने के लिए आवेदन संख्या और जन्मतिथि सहित अपने लॉगिन विवरण की आवश्यकता होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले लोग उपरोक्त जानकारी दर्ज करके आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in से परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

Previous articleक्या दशहरा और दुर्गा पूजा पर बंद रहेंगे बैंक, देखिए अक्टूबर में छुट्टियों की पूरी लिस्ट
Next articleपीएम मोदी के आग्रह पर गुजरात में नैनो लाए थे रतन टाटा, पढ़ें उस एक SMS से जुड़ा दिलचस्प किस्सा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here