प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (UPSSSC PET 2024) की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों को इस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार है। पिछले वर्ष यूपीएसएसएससी की ओर से पीईटी की अधिसूचना सितंबर माह में जारी कर दी गई थी लेकिन इस बार में इसमें विलम्ब हुआ है। अनुमान के मुताबिक इस माह में यूपीएसएसएससी की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एक माह का समय प्रदान किया जाएगा।

कहां कर सकेंगे आवेदन

यूपी पीईटी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर कर सकेंगे। फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल, ओबीसी वर्ग को185 रुपये, एससी/ एसटी को 95 रुपये और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 25 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा जो ऑनलाइन ही भरा जा सकेगा।

आवेदन के लिए क्या है पात्रता

इस परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले उम्मीदवार भी परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हैं। इस एग्जाम के माध्यम से अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश में होने वाली समूह ग की भर्तियों में भाग लेने के लिए पात्र हो जाएंगे। इस परीक्षा का स्कोरकार्ड केवल एक वर्ष के लिए वैध होता है।

आयु सीमा

यूपी पीईटी परीक्षा में भाग लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमनुसार ऊपरी आयु में छूट दी जाती है। इस एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

Previous articleमोदी सरकार ने रिन्यूएबल एनर्जी में बदल दी भारत की तस्वीर, 10 सालों में हुआ 175 प्रतिशत का इजाफा; केंद्रीय मंत्री का बड़ा दावा
Next articleन्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर दिखी दुर्गा पूजा की धूम, सिंदूर खेला भी मनाया; भक्ति में झूमते दिखे भारतीय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here