WhatsApp पर किसने किया है आपको ब्लॉक, इन तरीकों से चुटकियों में लगाएं पता

- Advertisement -

नई दिल्ली

वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर के करोड़ों लोग कर रहे हैं। डिजिटल समय में वॉट्सऐप किसी भी शख्स तक पहुंचने का एक इंस्टेंट तरीका है।

एक मैसेज के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में आप अपने कॉन्टैक्ट को अपनी बात पहुंचा सकते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है जब वॉट्सऐप यूजर को उसका कोई स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट ब्लॉक कर देता है और यूजर को इसकी जानकारी भी नहीं होती।

अगर आपको भी किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट को लेकर डाउट हो रहा है तो इन तरीकों से चेक कर सकते हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है कि नहीं-

अगर आप अपने किसी कॉन्टैक्ट का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस पहले चेक कर पा रहे थे, लेकिन अब नहीं तो हो सकता है आपको ब्लॉक कर दिया गया हो।

कॉन्टैक्ट का स्टेटस अपडेट

जब वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया जाता है तो ब्लॉक्ड यूजर को कॉन्टैक्ट का स्टेटस नजर आना बंद हो जाता है। आपके किसी कॉन्टैक्ट का स्टेटस लंबे समय से नहीं देख पा रहे हैं तो हो सकता है कि आप ब्लॉक कर दिए गए हों।

प्रोफाइल फोटो का ब्लैंक नजर आना

अगर आप अपने किसी कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल फोटो नहीं देख पा रहे हैं तो यह ब्लॉक होने का इशारा हो सकता है। हालांकि, कई बार कुछ वॉट्सऐप यूजर अपनी प्रोफाइल को ब्लैंक रखना भी पसंद करते हैं।

मैसेज भेजन पर टिक मार्क

अगर आपने अपने किसी कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप पर मैसेज किया है, लेकिन काफी दिन बीत जाने के बाद भी यह ग्रे कलर के टिक के साथ नजर आ रहा है तो समझ जाइए आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को कॉल करें

अगर आप अपने वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप कॉल नहीं कर पा रहे हैं तो यह ब्लॉक होने का संकेत माना जा सकता है। ब्लॉक होने पर रिसीवर को कॉल-मैसेज नहीं मिलते।

किसी नए ग्रुप में ऐड करें कॉन्टैक्ट

अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं और अपने किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट को ग्रुप में ऐड नहीं कर पा रहे हैं तो यह ब्लॉक किए जाने का संकेत होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here