Agra Fort: झांसी की तरह होगा आगरा किला में साउंड एंड लाइट शो, मंजूरी का इंतजार

1.8kViews

आगरा

आगरा किला में झांसी के किले के समान साउंड एंड लाइट शो का आयोजन होगा। शो में इस्तेमाल होने वाली होलोग्राफी व फसाड लाइट पर्यटकों को लुभाएंगी। इसके लिए आगरा विकास प्राधिकरण ने 30 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम को भेजा है। अनुमति मिलने पर यह शो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

आगरा में रात्रि पर्यटन आकर्षण का अभाव है। यहां पर्यटक सुबह आकर शाम को लौट जाते हैं, जबकि यहां धार्मिक, ऐतिहासिक व प्राकृतिक आकर्षणों की कमी नहीं है। तीन दशक से पर्यटन उद्यमी आगरा में रात्रि पर्यटन आकर्षण विकसित करने की मांग करते रहे हैं। आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में साउंड एंड लाइट शो, स्मारकों को रात में रोशन करने व खोलने और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की मांग समय-समय पर उन्होंने उठाई हैं।

शहर में पर्यटकों के रात्रि प्रवास को बढ़ावा देने को आगरा विकास प्राधिकरण ने आगरा किला पर साउंड एंड लाइट शो के आयोजन का प्रस्ताव तैयार कर प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम को भेजा है। इसमें होलोग्राफी लाइट व फसाड लाइट का इस्तेमाल होगा। होलोग्राफी लाइट के द्वारा किले की दीवारों पर आकृतियों को दिखाया जाएगा। झांसी के किले में साउंड एंड लाइट शो में इसका प्रयोग किया जा रहा है।

आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया ने बताया कि प्रमुख सचिव पर्यटन को आगरा किला में साउंड एंड लाइट शो के आयोजन को 30 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया है। यह शो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।

आगरा किला में अप्रैल, 2019 से पूर्व साउंड एंड लाइट शो का आयोजन हुआ करता था। लाइट्स व साउंड क्वालिटी खराब होने की वजह से इसे एक अप्रैल, 2019 से बंद कर दिया गया था। पर्यटन विभाग द्वारा मुख्यालय स्तर पर इसके लिए टेंडर किया गया है। नोएडा की कंपनी ट्राइ कलर को इसका टेंडर मिला है। कंपनी प्रतिनिधि को मंगलवार को आना था, लेकिन वह नहीं आ सके। पर्यटन विभाग भी झांसी के किले के समान शो में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here