Google I/O 2024: Android 15 Beta 2 के तगड़े फीचर्स चोर को कर देंगे चारों खाने चित्त, नहीं चोरी हो सकेगा फोन का डेटा

- Advertisement -

नई दिल्ली

गूगल ने अपने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्ररेंस इवेंट (Google I/O 2024) में Android 15 Beta 2 अपडेट रिलीज कर दिया है। इस नए अपडेट के साथ स्मूद ऐप परफोर्मेंस, प्रीमियम डिवाइस एक्सपीरियंस के साथ यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखा गया है।

Google I/O 2024 इवेंट के दूसरे दिन कंपनी ने एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स को पेश किया है।

यूजर्स के लिए एडवांस थेफ्ट प्रोटेक्शन फीचर्स लाए गए हैं। इन फीचर्स के साथ कंपनी का दावा है कि फोन चोरी होने के बाद ही यूजर का डेटा सुरक्षित रखा जा सकेगा।

प्राइवेट स्पेस– इस फीचर के साथ यूजर को सुरक्षित डिजिटल स्पेस मिलेगा। फीचर के साथ ऐप के आइकन, डेटा और नोटिफिकेशन को हाइड रखा जा सकेगा। इस हिडन डेटा के लिए दो बार ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी।

थेफ्ट डिटेक्शन लॉक- थेफ्ट मोशन के साथ फोन का चोरी होना फीचर खुद ही सेंस कर लेगा। जैसे ही फोन यह डिटेक्ट कर लेता है कि डिवाइस छीना गया है और चोर फोन लेकर भाग रहा है फोन खुद ही लॉक हो जाएगा।

फ्रॉड ऐप्स से रियल टाइम प्रोटेक्शन: गूगल प्ले प्रोटेक्ट ऑन-डिवाइस एआई के साथ फ्रॉड और फिशिंग एक्टिविटी से जुड़े ऐप्स को पहचानने का काम करेगा। जैसे ही प्ले स्टोर को किसी तरह की संदिग्ध एक्टिविटी मिलेगी तुरंत गूगल को इसकी रिपोर्ट कर दी जाएगी। जिसके बाद गूगल अपने यूजर को इस ऐप के लिए वॉर्निंग दे सकेगी।

पहले से ज्यादा सुरक्षित स्क्रीन शेयरिंग: लेटेस्ट ओएस अपडेट के साथ स्क्रीन शेयरिंग के दौरान नोटिफिकेशन और ओटीपी ऑटो हाइड हो जाएंगें। यानी दूसरे यूजर को फोन के नोटिफिकेशन और ओटीपी स्क्रीन पर नजर नहीं आएंगे।

हिडन वन-टाइम पासवर्ड: नए अपडेट के साथ वन टाइम पासवर्ड अब नोटिफिकेशन में छुपे हुए रहेंगे। इस सुविधा के साथ मालवेयर इन कोड को चुरा नहीं सकेंगे।

फाइंड माई डिवाइस अपग्रेड: फाइंड माई डिवाइस फीचर के साथ चोरी हुए फोन को यूजर रिमोटली यानी दूर से ही लॉक कर सकेगा। रिमोट लॉक फीचर के साथ फोन नंबर के जरिए फोन की स्क्रीन लॉक की जा सकेगी।

Android 15 beta को अब हैंडसेट, टैबलेट के लिए पेश कर दिया गया है। Android 15 beta को Honor, iQOO, Lenovo, Nothing, OnePlus, OPPO, Realme, Sharp, Tecno, vivo, और Xiaomi के लिए पेश किया गया है।

इन डिवाइस के साथ डेवलपर्स अपने ऐप टेस्ट कर सकते हैं। इन ब्रांड का इस्तेमाल करने वाले बीटा यूजर्स Android 15 beta के साथ इन नए ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here