Agra University Examinations 2022: आगरा विवि में इस साल सभी पाठ्यक्रमों की एक साथ होगी सेमेस्टर परीक्षा, आवासीय संस्थानों में शुरू हुई तैयारी

1.0kViews

आगरा

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के आवासीय संस्थानों में संचालित सभी पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षा एक साथ होगी। एक साथ ही सभी संस्थानों का परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इसके लिए पहला कदम उठा लिया गया है।

आंबेडकर विश्वविद्यालय के आवासीय संस्थानों में लगभग 75 पाठ्यक्रम संचालित हैं। अब तक सभी संस्थान और विभाग अपना-अपना परीक्षा कार्यक्रम जारी करते थे। इसके बाद विश्वविद्यालय संस्थानों के परीक्षा कार्यक्रम के आधार पर परीक्षा कराता है। अब इस सिस्टम को बदलने की तैयारी है। व्यवस्था में बदलाव के पहले चरण के लिए विश्वविद्यालय ने काम शुरू कर दिया है। जून में प्रस्तावित सेमेस्टर परीक्षा का कार्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी प्रो. मनुप्रताप सिंह को दी गयी है।

सभी आवासीय संस्थान और विभाग अपने यहां संचालित सभी पाठ्यक्रमों के प्रस्तावित कार्यक्रम तीन दिन में उन्हें सौपेंगे। इसके साथ ही विभागों से प्रश्नपत्र, पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी भी मांगी गई है। इसके बाद विश्वविद्यालय स्तर से मुख्य परीक्षा की तर्ज पर समान परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इसमें परीक्षा की पालियों के साथ-साथ परीक्षा की समय सीमा भी निर्धारित होगी। प्रति कुलपति प्रो. अजय तनेजा ने बताया कि आवासीय संस्थानों में परीक्षाओं को एक साथ कराया जाएगा। परीक्षा व्यवस्था में जरुरी बदलाव करने की प्रक्रिया चल रही है।

आंबेडकर विश्वविद्यालय ने आइईटी में हुए हंगामे में छात्रों के निलंबन को सोमवार को समाप्त कर दिया गया है। विश्वविद्यालय ने आइईटी में हुए हंगामे में इतिहास विभाग के छात्र पुनीत कुमार और भौतिक विज्ञान विभाग के छात्र मनीष बघेल को निलंबित कर दिया था। सोमवार को अनुशासन समिति की बैठक चीफ प्रोक्टर प्रो. मनोज श्रीवास्व की अध्यक्षता में हुई। बैठक में दोनों छात्रों के निलंबन को समाप्त करने का फैसला लिया गया। प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि छात्रों को 10-10 दिन के लिए निलंबित किया गया था। समय-सीमा पूरी होने के बाद उनका निलंबन समाप्त कर दिया गया है। समिति में डीन अकादमिक प्रो. संजीव कुमार और डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. मो. अरशद मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here