राजामंडी रेलवे स्टेशन से पहले का है चामुंडा देवी मंदिर, आगरा में ट्रैक चौड़ीकरण पर रेलवे और भक्त आमने सामने

1.0kViews

आगरा

आगरा दिल्ली रेलमार्ग पर ट्रेनों की गति सीमा बढ़ाए जाने को राजा की मंडी रेलवे स्टेशन का विस्तार किए जाने की योजना है। रेलवे द्वारा चामुंडा देवी मंदिर को हटाने के लिए नोटिस भेजे जाने के बाद अब मामला लगातार गरमाता जा रहा है। हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने राजा की मंडी स्टेशन पर विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया था। उधर, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने श्रद्धालुओं की भावनाओं को आहत नहीं होने देने की बात कही है। वह उच्चाधिकारियों से वार्ता करेंगे

राजा की मंडी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर चामुंडा देवी मंदिर है। मंदिर करीब 250 वर्ष पुराना बताया जाता है। रेलवे ने 12 अप्रैल को मंदिर को हटाने का नोटिस दिया था। गुरुवार सुबह राष्ट्रीय हिंदू परिषद भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोविंद पाराशर, मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने प्लेटफार्म नंबर एक पर प्रदर्शन कर डीआरएम के खिलाफ नारेबाजी की। मंदिर नहीं हटने देने का ऐलान किया।

मंदिर कमेटी के पदाधिकारी विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल के जीवनी मंडी स्थित कैंप आफिस पहुंचे। विधायक को स्थिति से अवगत कराया। विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने कहा कि वह उच्चाधिकारियों से वार्ता करेंगे। मंदिर प्राचीन है और वहीं रहेगा। इसके प्रमाण भी हैं। लोगों की भावनाओं को वह आहत नहीं होने देंगे। अधिकारी, सरकार को बदनाम करने का काम नहीं करें। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष दरब सिंह, महंत वीरेंद्रानंद, पार्षद शरद चौहान, विजय दत्त शर्मा, विक्रांत सिंह, अरिहंत जैन मौजूद रहे।

हिंदू कल्याण महासभा, हिंदू जागरण मंच, राष्ट्रीय हिंदू परिषद व जनसत्ता दल की संयुक्त प्रेसवार्ता में मंदिर के महंत वीरेंद्रानद ब्रह्मचारी ने कहा कि मंदिर बहुत प्राचीन है। स्टेशन की स्थापना बाद में हुई है। मंदिर को वहां से हटाना संभव नहीं है। मंदिर को एक इंच भी विस्थापित नहीं किया जाएगा। हिंदू जागरण मंच ब्रज क्षेत्र के पूर्व मंत्री डा. सुरेंद्र सिंह भगौर ने कहा कि यह हिंदुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ है। मंदिर हटाने से पूर्व स्टेशनों पर बने अन्य धर्मों के स्थलों को भी हटाया जाए। हिंदू महासभा भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोविंद पाराशर ने कहा कि यदि डीआरएम के हठी रवैये से मंदिर को नुकसान हुआ तो भक्त एक साथ स्टेशन पर ट्रेन के नीचे आकर आत्महत्या करेंगे। घर-घर जाकर हिंदू परिवारों को जोड़कर अांदोलन किया जाएगा। जनसत्ता दल के जिलाध्यक्ष यमराज ठाकुर, विष्णु चौधरी, मनोज चौधरी, हिंदू महासभा के मनोज अग्रवाल, रवि सिसौदिया मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here