Hand writing Women's Health with pink marker on transparent wipe board isolated on white background.

International Day Of Action For Women’s Health 2021:  एक महिला घर, परिवार और अपने काम को बहुत अच्छे से मैनेज करती है. महिला स्वास्थ्य दिवस या अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्य दिवस महिलाओं के स्वास्थ्य के अधिकार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए महिलाओं को समर्पित एक दिन है. इस विशेष दिन को विश्व भर में हर साल 28 मई को महिलाओं और स्वास्थ्य समूहों द्वारा मनाया जाता है. इस विशेष दिवस की घोषणा के इतने सालों बाद भी महिलाओं के स्वास्थ्य का मुद्दा एक बड़ी चिंता का विषय है. इसलिए, यह अनूठा दिन जागरूकता बढ़ाने और महिलाओं को शिक्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि उनकी स्वास्थ्य और भलाई मायने रखती है. पूरी दुनिया में महिलाओं को यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकार (SRHR) जैसे विषयों के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है. दुनिया के किसी भी हिस्से से, किसी भी धर्म या उम्र की महिलाओं को यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों का अधिकार है. वर्ष 1987 में, कोस्टा रिका में WGNRR के सदस्यों के रीयूनियन के दौरान, 28 मई को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस के रूप में घोषित किया. तब से, हर साल 28 मई इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा. और इस दिन महिलाओं और स्वास्थ्य समूहों द्वारा दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. साल 1999 में, इसे आधिकारिक तौर पर दक्षिण अफ्रीका की सरकार द्वारा मान्यता दी गई थी.

महिलाओं के लिए फायदेमंद है इन 8 फूड्स का सेवनः

1. लो फैट दहीः

महिलाओं को अपनी डाइट में लो फैट वाली दही को शामिल करना चाहिए. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. कई शोधों में यह माना गया है कि लो फैट दही खाने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर, बेवेल सिंड्रोम, पाचन संबंधी दिक्कतों और ओस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से लड़ने में मदद मिल सकती है.

2. बीन्सः

महिलाओं को सेहतमंद रहने के लिए पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. बीन्स में फैट्स और कोलेस्ट्रॉल कम होता है और यह फाइबर व प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. मेनोपॉज के दौर में इसका सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है. यह महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर और दिल के रोगों से दूर रख सकता है.

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. एक कप ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कोलाजेन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन भी मौजूद होता है. ब्रोकली सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

4. पालकः

पालक को आयरन ही नहीं बल्कि फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जात है जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है. साथ ही, यह कोलोन कैंसर, दिल के रोग और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोग से भी उन्हें दूर रखने में मदद कर सकता है.

5. पपीताः

पपीता पोटेशियम और विटामिन सी का भरपूर स्रोत है जो महिलाओं को ब्लड प्रेशर से दूर रखता है. साथ ही यह गॉल ब्लैडर संबंधी परेशानियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

6. बेरीजः

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी एंथोसायन जैसा मजबूत एंटी-कैंसर पोषक तत्व पाया जाता है. इन बेरीज में विटामिन सी और फोलिक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है. जो महिलाओ के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हो सकती हैं.

7. नॉन वेजः

जो महिलाएं नॉन वेजिटेरियन हैं उनके लिए मीट और मछली का सेवन बहुत फायदेमंद है. इनमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो महिलाओं के लिए अच्छा माना जाता है.

8. सोयाबीनः

सोयाबीन प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी का एक बेहतरीन सोर्स है. महिलाओं को अपनी डाइट में सोया के बने उत्पाद जैसे सोया मिल्क, टोफू आदि को शामिल करना चाहिए ये शरीर को जरूरी तत्व प्रदान करने का काम कर सकते हैं.

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. xmt news इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Previous articleDSSSB Recruitment 2021: दिल्ली में शिक्षक, काउंसलर समेत 7,236 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई
Next articleआखिर सरकार WhatsApp से चाहती क्या है, क्यों मचा है इतना बवाल?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here