Janmashtami Vrat Falahaar: पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस दिन लड्डू गोपाल की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही 56 भोग अर्पित किए जाते हैं। ऐसा करने से साधक को सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। जन्माष्टमी के दिन कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। इससे व्रत खंडित हो सकता है।

जन्माष्टमी व्रत में क्या खाएं (What to eat during Janmashtami Fast )

अगर आप जन्माष्टमी व्रत रख रहे हैं, तो व्रत के दौरान फल, दूध, दही, शकरकंद, कुट्टू के आटे की रोटी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा लड्डू गोपाल को चौलाई के लड्डू और पंचामृत को अर्पित कर सेवन किया जा सकता है।

जन्माष्टमी व्रत में क्या न खाएं (What not to eat during Janmashtami Fast)

जन्माष्टमी व्रत के दौरान अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा लहसुन और प्याज भी नहीं खाना चाहिए। साथ ही शराब, मांस और अंडे को भी भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

जन्माष्टमी 2024 पूजा शुभ मुहूर्त (Janmashtami 2024 Puja Shubh Muhurat)

इस साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 26 अगस्त को मध्य रात्रि 03 बजकर 39 मिनट पर शुरू हो रही है। साथ ही इस तिथि का समापन 27 अगस्त को मध्य रात्रि 02 बजकर 19 पर समाप्त होगा। ऐसे में जन्माष्टमी व्रत 26 अगस्त को किया जाएगा। लड्डू गोपाल की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 27 अगस्त की रात्रि 12 बजकर 01 मिनट से 12 बजकर 45 मिनट तक है।

Previous articleYouTube लाया एक तगड़ा AI टूल, हैक अकाउंट को रिकवर करने में आएगा काम
Next articleरोजमर्रा की ये 5 आदतें बन सकती हैं Depression की वजह, आज ही बनाएं इनसे दूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here