दिल्ली सरकार की ओर से दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के राज्य सरकार से वित्तपोषित 12 कॉलेजों के लिए दूसरी तिमाही में लगभग 100 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने 12 कॉलेजों की दूसरी तिमाही की किस्त जारी करने को मंजूरी दी है।

बजट में तीन गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी

दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सरकार द्वारा इन वित्तपोषित कॉलेजों के लिए वित्त वर्ष 2024-25 में लगभग 400 करोड़ रुपये का बजटीय प्रविधान किया गया है। दिल्ली में केजरीवाल सरकार के आने के बाद से इन कॉलेजों को दिए जाने वाले बजट में तीन गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा हमेशा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है। आम आदमी पार्टी की सरकार सत्ता में आने के बाद से हर साल बजट में शिक्षा को सबसे बड़ा हिस्सा दिया जाता है।

तीन नए विश्वविद्यालय खोले- आतिशी

इन कॉलेजों में पिछले कुछ सालों से वित्तीय कुप्रबंधन के कई मुद्दे सामने आए, लेकिन सरकार ने ये निर्णय लिया है कि प्रबंधन के कारण और प्रशासनिक गलतियों की वजह से उन कॉलेजों के शिक्षकों और विद्यार्थियों का नुकसान नहीं होना चाहिए। शिक्षकों के मेडिकल लाभ, पेंशन लाभ जो वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से रुके हुए थे, को मुहैया कराने के लिए सरकार 100 करोड़ जारी कर रही है।

सरकार ने कहा है कि 2014-15 में इन कॉलेजों को 132 करोड़ रुपये आवंटित किये गए थे, जो इस वित्तवर्ष में तीन गुना से बढ़कर लगभग 400 करोड़ हो गई है।

दिल्ली सरकार से 100 प्रतिशत वित्त पोषित डीयू के 12 कॉलेज

  1. आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज
  2. अदिति कॉलेज
  3. भगिनी निवेदिता कॉलेज
  4. भास्कराचार्य कॉलेज
  5. दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज
  6.  डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज
  7. इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट आफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज
  8. केशव महाविद्यालय
  9. महाराजा अग्रसेन कॉलेज
  10. महर्षि वाल्मीकि कॉलेज
  11. शहीद राजगुरु कॉलेज
  12. शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज
Previous articleCSIR-UGC NET Admit Card 2024: जारी हुए सीएसआइआर-यूजीसी नेट जुलाई के लिए प्रवेश पत्र, परीक्षा 25 जुलाई से
Next article‘राज्य सरकार नहीं दे सकती किसी पड़ोसी मुल्क के लोगों को शरण,’ ममता के बयान पर बरसे बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here