नई दिल्ली HDFC Securities के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 370 रुपये बढ़कर 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं, चांदी की कीमत भी 600 रुपये बढ़कर 91,200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

गुरुवार को सोने की कीमत 72,180 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। वहीं, पिछले सत्र में चांदी 90,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा-

दिल्ली के बाजारों में सोने की कीमत (24 कैरेट) 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही है, जो पिछले बंद से 370 रुपये अधिक है।

विदेशी बाजारों में कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,322 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 17 डॉलर अधिक है। गांधी ने कहा कि हाल ही में अमेरिका में बेरोजगारी के आंकड़ों से सोने में तीन दिनों में पहली बार तेजी आई है, जिससे पता चलता है कि अमेरिकी श्रम बाजार महामारी के बाद की रिकवरी के दौरान अपने तंग स्तरों से कमजोर हो रहा है, जिससे फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में जल्द कटौती की आवाज को समर्थन मिल रहा है।

इसके अलावा, चांदी 29.20 डॉलर प्रति औंस पर बढ़त के साथ बोली गई। पिछले सत्र में यह 28.94 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। शेयरखान बाय बीएनपी परिबास में फंडामेंटल करेंसीज एंड कमोडिटीज के एसोसिएट वीपी प्रवीण सिंह के अनुसार, व्यापारी आगामी अमेरिकी व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे होंगे, जो मुद्रास्फीति का फेड का पसंदीदा गेज है।

Previous articleCMF Phone 1 में मिलेगा मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7300 चिपसेट, 8 जुलाई को हो रहा लॉन्च
Next articleएक ही फंदे से की माँ बाप ने आत्महत्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here