दिल्ली-NCR में लू का अलर्ट जारी, यूपी-बिहार में भी चढ़ेगा पारा; मानसून को लेकर आई खुशखबरी

- Advertisement -

 

नई दिल्ली।

उत्तर भारत में अब गर्मी का सितम और बढ़ने वाला है। मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया है। IMD की मानें तो आज से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने इसी के साथ मानसून को लेकर एक खुशखबरी भी दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज तापमान में इजाफा होगा और यह कल 44 डिग्री तक जा सकता है। इसी के साथ आईएमडी ने लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। शनिवार को हीटवेव का येलो अलर्ट (Heat Wave Yellow Alert) जारी किया गया है, जिसके चलते अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज मौसम साफ रहेगा, लेकिन दोपहर में तेज धूप खिलेगी और तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है। आज दिन में लोगों को तेज गर्मी से परेशान होना पड़ सकता है। इस पूरे हफ्ते दिल्ली वालों को लू झेलनी होगी और 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाओं का सामना करना होगा।

मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह यूपी और बिहार में गर्मी लोगों का हाल बेहाल करेगी। यूपी के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है। वहीं, बिहार में भी पारा चढ़ेगा और लू भी चलेगी। अधिकतम पारा भी 40 डिग्री के पार जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर में भी अब पहाड़ तपने लगे हैं और तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है। तीन दिन में राज्य के पारे में 10 डिग्री का इजाफा हुआ है। वहीं, उत्तराखंड में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। हल्द्वानी में तो चार साल का रिकॉर्ड ही टूट गया, जहां पारा 40 डिग्री के पार चला गया।

आईएमडी की मानें तो इस बार मानसून की रफ्तार सामान्य से तेज है, क्योंकि इस बार मानसून बंगाल की खाड़ी से बढ़कर अंडमान निकोबार 19 मई को पहुंच जाएगा, जो पहले 22 मई को पहुंचता था। वहीं केरल में भी यह एक दिन पहले ही 31 मई को पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। इस साल, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में स्थापित होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी कहा कि इस बार उत्तर भारत में मानसूनी बारिश सामान्य से अधिक हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here