दिल्ली की महंगाई देख आमिर खान की ‘सितारे जमीन पर’ ने पीछे खींचे हाथ, ‘रेड 2’ भी हुई UP और एमपी में शिफ्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। फिल्मों और वेब सीरीज के लिए दिल्ली में शूटिंग करना सिर दर्द बन गया है। अगर आपने बीते साल आई किसी फिल्म या सीरीज में दिल्ली की लोकेशन देखी है, तो ये रिक्रिएशन हो सकता है, जिसे लखनऊ या मध्य प्रदेश में तैयार किया गया हो, क्योंकि दिल्ली की रियल लोकेशन में शूट करना अब मेकर्स की जेब पर भारी पड़ने लगा है।

दिल्ली की महंगाई का आलम ये है कि आमिर खान की सितारे जमीन पर और अजय देवगन की रेड 2 ने भी अपना रुख बदल लिया है। ये फिल्में भी अब शूटिंग के लिए उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अपना डेरा डालेंगी।

आमिर खान की सितारे जमीन पर की शूटिंग के लिए पहले दिल्ली में एक लंबा शेड्यूल बुक किया गया था, लेकिन बाद में इसे कम कर दिया गया। राजधानी में मेट्रो स्टेशन से लेकर पार्किंग तक, लगभग सभी जगहों का किराया लाखों में हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर शूटिंग के लिए हर घंटे 2 लाख रुपये देने पड़ते हैं। वहीं, इंटरनेशनल एटरपोर्ट पर शूटिंग की लागत 12 लाख प्रति घंटा है।

दिल्ली की महंगाई में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और नगर निगम में भी पीछे नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रोडक्शन हेड ने नाम न बताने की शर्त पर जानकारी दी, ”अगर आप राजीव चौक पर 4 घंटे शूटिंग करना चाहते हैं, तो इसका मतलब दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के लिए आठ लाख रुपये है। जीएसटी की बात अगर नहीं भी करते, तो 2,36,000 रुपये नई दिल्ली नगर पालिका परिषद लेगी, एक लाख रुपये पार्किंग वाले लेंगे। दिल्ली पुलिस को सुरक्षा के लिए करीब दो लाख रुपये दिए गए। आप खुद महंगाई का हिसाब लगा सकते हैं।”

महंगाई को देखते हुए आमिर खान की फिल्म सितारे जमीन पर की शूटिंग मे कटौती कर दी गई है। पहले ये फिल्म दिल्ली में एक महीने के लिए शूट होने वाली थी, लेकिन अब जुलाई में सिर्फ 8- 10 दिनों तक इसकी शूटिंग की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, जाह्नवी कपूर की उलझन हाल ही में खत्म हुई है। इस फिल्म की शूटिंग का शेड्यूल लंदन में बढ़ गया, जिससे काफी बजट वहीं खत्म हो गया। ऐसे में फिल्म के दिल्ली शेड्यूल को भोपाल में शिफ्ट कर दिया गया है। फिल्म में भोपाल को दिल्ली के रूप में दिखाया जाएगा या फिर कहानी को भोपाल के अनुसार बुना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here