ईरान दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, चाबहार बंदरगाह पर ईरानी शहरी विकास मंत्री के साथ ‘सार्थक’ चर्चा की

1.7kViews
1423 Shares

नई दिल्ली

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को ईरान में सड़क एवं शहरी विकास मंत्री मेहरदाद बज्रपाश से मुलाकात कर अपने दौरे की शुरुआत की। इस दौरान दोनों पक्षों ने दीर्घकालिक सहयोग ढांचा स्थापित करने पर, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह पर, विस्तृत और “उत्पादक” चर्चा की।

जयशंकर यहां दोनों पक्षों के बीच चल रहे उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान के हिस्से के रूप में आए हैं। उन्होंने बज्रपाश के साथ अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने कहा एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “सड़क और शहरी विकास मंत्री @mehrdadbazrpash से मुलाकात के साथ तेहरान में मेरी व्यस्तताएं शुरू हुईं। चाबहार बंदरगाह के संबंध में दीर्घकालिक सहयोग ढांचे की स्थापना पर विस्तृत और उपयोगी चर्चा हुई। अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।”

ऊर्जा संपन्न ईरान के दक्षिणी तट पर सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित, चाबहार बंदरगाह कनेक्टिविटी और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत और ईरान द्वारा विकसित किया जा रहा है। भारत क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए चाबहार बंदरगाह परियोजना पर जोर दे रहा है, खासकर अफगानिस्तान से इसकी कनेक्टिविटी के लिए।

2021 में ताशकंद में एक कनेक्टिविटी सम्मेलन में जयशंकर ने चाबहार बंदरगाह को अफगानिस्तान सहित एक प्रमुख क्षेत्रीय पारगमन केंद्र के रूप में पेश किया। चाबहार बंदरगाह को INSTC परियोजना के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में भी देखा जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here