क्या corona की तरह ही कहर मचाएगा H3N2

5.0kViews
1286 Shares

देशभर में H3N2 वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच नीति आयोग ने इन्फ्लुएंजा से निटने के लिए एक्शन टास्क फोर्स बनाने को लेकर मीटिंग की है. आयोग की बैठक में राज्यों को वायरस से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारी, मैन पावर, मेडिसिन, मेडिकल ऑक्सीजन और इक्विपमेंट्स की मौजूदगी सुनिश्चित करने को कहा गया है.

आयोग ने फैसला किया है कि वायरस से निपटने के लिए सबसे पहले लोगों को जागरुक करने की जरूरत है. नीति आयोग की मीटिंग में चर्चा की गई कि लोगों में जागरूकता के लिए कदम उठाए जाएंगे. आयोग ने इन्फ्लुएंजा वायरस से निपटने के लिए कोरोना जैसे नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है. इस संबंध में राज्यों को भी निर्देश जारी किए जाएंगे.

आयोग ने एक प्रेस रिलीज जारी कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. आयोग ने कहा कि नाक-मुंह को ढंकने, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने, लक्षण वाले लोगों के संपर्क में न आने और लक्षण पाए जाने पर जांच कराने की सलाह दी. इन्फ्लूएंजा की वजह से इनको हो सकता है निमोनिया, ये लक्षण दिखें तो तुरंत करा लें इलाज स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने भी निगरानी बढ़ाने कहा मौसमी इंफ्लूएंजा के चलते भारत में दो मौतें हो गई हैं. एक मौत कर्नाटक और एक मौत हरियाणा में दर्ज किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here