Agra News: भीषण गर्मी में उल्टी-दस्त से लोगों का बुरा हाल, ग्लूकोज की मांग 10 गुना बढ़ी

765Views

आगरा

ताजनगरी में गर्मी के कारण उल्टी-दस्त से लोगों का बुरा हाल है। चिकित्सकों के पास आने वाले मरीजों में डायरिया, फूड प्वाइजनिंग के मरीजों की संख्या 60-70 फीसदी है। ऐसे में ग्लूकोज की मांग 10 गुना से अधिक बढ़ गई है। इसके लिए दवा विक्रेताओं के यहां भीड़ बढ़ गई है। इसके अलावा एनर्जी बूस्टर, विटामिन सी की दवाएं भी लोग खरीद रहे हैं।
आगरा रिटेल केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष ब्रह्मभट्ट ने बताया कि जिले में 4500 से अधिक फुटकर मेडिकल स्टोर हैं। हर तीसरा पर्चा उल्टी-दस्त, पेट में दर्द, लू, फूड प्वाइजनिंग की दवाओं के हैं। इसमें बच्चों और वयस्क दोनों के पर्चे शामिल हैं। प्रति मेडिकल स्टोर के यहां पर 30-40 ऐसे पर्चे आ रहे हैं। ग्लूकोज, ओआरएस, विटामिन सी और एनर्जी बूस्टर की भी खूब बिक्री हो रही है। अमूमन हर दूसरा ग्राहक इनकी खरीद कर रहा है।

आईएमए अध्यक्ष डॉ. ओपी यादव ने बताया कि जिले में 280 बाल रोग विशेषज्ञ और 360 के करीब फिजीशियन हैं। इनके पास आने वाले हर दूसरे मरीज को पेट में दर्द, उल्टी, दस्त, लू और फूड प्वाइजनिंग की शिकायत हैं। बीते 15 से 20 दिन में मरीजों की संख्या और बढ़ गई है।

सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि सीएचसी, एसएन और जिला अस्पताल में गर्मी जनित बीमारियों के मरीज सबसे ज्यादा हैं। इनकी संख्या कुल ओपीडी में 65-70 फीसदी है। सामान्य वार्ड और बाल रोग वार्ड लगभग फुल चल रहे हैं। दवाओं की उपलब्धता भी बढ़ा दी है।
ट्रांस यमुना कॉलोनी के विक्रेता विजय गुप्ता ने बताया कि गर्मी में जलजीरा और सत्तू की मांग तेजी से बढ़ी है। पहले इसकी मांग सामान्य रहती थी, लेकिन बीते महीने में हर तीसरा ग्राहक सत्तू और जलजीरा खरीद रहा है। खासतौर से कामकाजी लोग इसका ज्यादा उपयोग कर रहे हैं। पेय पदार्थों में गुलाब, खसखस, नीबू फ्लेवर पसंद बने हुए हैं। इनकी मांग तेजी से बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here