Kendriya Hindi Sansthan Agra: केंद्रीय हिंदी संस्थान में तीन पाठ्यक्रमों का सत्र हुआ शून्य, प्रवेश परीक्षा भी स्थगित

1.3kViews

आगरा

केंद्रीय हिंदी संस्थान में तीन पाठ्यक्रमों का सत्र शून्य कर दिया गया है।तीनों पाठ्यक्रमों के लिए 29 मई को होने वाली प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है।

संस्थान में पूर्वोत्तर और दक्षिण भारतीय छात्रों के लिए प्रवीण, पारंगत और निष्णात डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित हैं। इनमें से प्रवीण डीएलएड के समकक्ष, पारंगत बीएड के और निष्णात एमएड के समकक्ष है।संस्थान को 20 मई तक परफार्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट भरकर नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन(एनसीटीई) को भेजनी थी। संस्थान इसमें चूक कर गया। एनसीटीई ने इस सत्र के लिए तीनों पाठ्यक्रमों के लिए अनुमति नहीं दी। इसीलिए संस्थान ने इस सत्र के तीनों पाठ्यक्रमों का सत्र शून्य कर दिया है। तीनों ही पाठ्यक्रमों में 62-62 सीटें हैं। संस्थान द्वारा 29 मई को प्रवेश परीक्षा कराई जा रही थी, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है।इस बारे में जनसंपर्क अधिकारी केसरी नंदन ने कहा कि इस सत्र के लिए प्रवेश पर रोक लगा दी गई है, प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। अगर एनसीटीई परफार्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट के लिए आवेदन खोलता है, तो संस्थान दोबारा आवेदन करेगा। आवेदन के बाद ही प्रवेश संबंधी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

संस्थान में तीन विभाग हैं सांध्यकालीन, अंतरराष्ट्रीय शिक्षण विभाग और अध्यापक शिक्षा विभाग। इनमें से सांध्यकालीन में तीन, अंतरराष्ट्रीय में चार और अध्यापक शिक्षण विभाग में छह पाठ्यक्रम संचालित हैं। जिन तीन पाठ्यक्रमों का सत्र शून्य किया गया है, वे तीनों पाठ्यक्रम अध्यापक शिक्षण विभाग में संचालित है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here