Agra News: उत्तराधिकार प्रमाण पत्र के लिए अभियान शुरू होने से पहले ही लेखपालों ने खड़े कर दिए हाथ

675Views

आगरा

आगरा में पिछले दो साल में मृत व्यक्तियों के वारिसों को उत्तराधिकार प्रमाण पत्र के लिए अब तहसीलों में भटकना नहीं पड़े इसके लिए 20 मई से 20 जून तक गांव-गांव विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश हैं, जिसमें लेखपाल, राजस्व निरीक्षक व अन्य अधिकारी मृत व्यक्तियों को सर्वे करेंगे। उनके वारिसों से आवेदन लेकर उन्हें ऑनलाइन भरेंगे। लेकिन दो दिन बाद भी जिले में अभियान शुरू नहीं हो सका है। लेखपालों ने अकेले काम करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। लेखपाल संघ का कहना है कि अन्य विभागों को भी सहयोग लिया जाए।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने सभी विभागों के लिए 100 दिन की कार्य योजना बनाई है। 30 दिन बीत चुके हैं। राजस्व विभाग को पिछले दो साल में मृत व्यक्तियों के वारिसों के नाम खतौनियों में चढ़ाने हैं। उन्हें उत्तराधिकार प्रमाण पत्र वितरित करने हैं। तहसीलदार सदर रजनीश वाजपेयी ने बताया कि 20 मई से 20 जून तक अभियान चलाना है। सभी लेखपाल, राजस्व निरीक्षक क्षेत्र वार सर्वे कर प्रतिदिन रिपोर्ट ऑनलाइन पोर्टल पर फीड करने के निर्देश दिए गए है

हालांकि अभी सर्वे शुरू नहीं हो सका है। वहीं, दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ जिलाध्यक्ष चौधरी भीमसेन का कहना है कि अकेले लेखपाल सर्वे नहीं कर सकते। इसमें आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायत कर्मियों की मदद ली जाए। उनके पास परिवार रजिस्टर व अन्य साक्ष्य हैं, जिनसें मृतकों की पहचान हो सकेगी। सदर तहसील क्षेत्र में करीब 230 गांव हैं, जिसकी वजह से काम बहुत ज्यादा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here