पुलिस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों ने 59 सेकेंड में हल कर दिए 60 प्रश्न, कंप्यूटर से तेज इस स्पीड ने खड़े कर दिए सवाल

780Views

आगरा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वर्ष 2021 में हुई परीक्षा में कुछ अभ्यर्थियों ने आश्चर्यजनक रूप से कंप्यूटर की तरह तेज गति से प्रश्न पत्र हल किया था। कई ने तो 59 सेकेंड में 60 प्रश्न हल कर दिए। कंप्यूटर में आनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम लगा होने के अभ्यर्थियों की तेज गति से अधिकारी भी हैरान रह गए। अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस का प्रयोग करने का शक होने पर जांच की गई तो वह सही निकला।

शारीरिक दक्षता मानक एवं दस्तावेज सत्यापन में चार अभ्यर्थियों को पकड़ लिया गया। उनके खिलाफ शाहगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, आगरा, अलीगढ् व गाजियाबाद के केंद्र व्यवस्थापक भी नामजद किए गए हैं।

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की नवंबर 2021 में आनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी।आनलाइन परीक्षा में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा असामान्य रूप से प्रश्नों को एक-एक सेकेंड में हल करने का मामला सामने आया था।

जिसकी जांच करने के बाद कुछ अभ्यर्थियों द्वारा नकल में कंप्यूटर डिवाइस का प्रयाेग कर प्रश्नों को हल करने की आशंका होने पर भर्ती बोर्ड के अनु सचिव अपर पुलिस अधीक्षक हफीजुररहमान ने शाहगंज थाने में धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश, उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम एवं 66 आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया था।

मुकदमे में अभ्यर्थी संदीप, लव कुमार शर्मा, अंकित हुडा और वेद प्रकाश शर्मा, गाजियाबाद के अाधुनिक इंजीनियरिंग कालेज के व्यवस्थापक गौरव शर्मा, आगरा के आरवी आनलाइन सेंटर के व्यवस्थापक दुष्यंत शर्मा, अलीगढ़ के द्रोणा इंटर कालेज के व्यवस्थापक धर्मेंद्र गुर्जर को नामजद किया गया है। एसपी सिटी ने बताया कि शाहगंज पुलिस ने बुधवार को आरोपित अभ्यर्थियों संदीप निवासी गांव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here