रेल से यात्रा करने जा रहे हैं तो दें ध्यान, कोविड को देखते हुए लागू हो रहा नियम दुबारा

1.2kViews

आगरा

कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। कई शहरों में इनका ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में दूसरे शहरों के ज्यादा लोग इसकी चपेट में न आएं, इसके लिए रेलवे कोरोना की रोकथाम के लिए फिर से कदम उठा रहा है। ट्रेन से सफर करने के दौरान या फिर रेलवे स्टेशन परिसर में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही शारीरिक दूरी का भी पालन करना होगा।

वर्ष 2020 में लाकडाउन के बाद रेलवे पूरी तरह से पटरी से उतर गया था। बीते साल दूसरी लहर में भी रेलवे प्रभावित रहा। रेलवे ने तमाम यात्री सुविधाएं बंद कर दी थीं। पिछले कुछ महीने से ही रेलवे पटरी पर आया तो सभी यात्री सुविधाएं बहाल कर दी गईं। मास्क लगाने पर ज्यादा जोर भी नहीं रहा। न ट्रेनों में और न ही प्लेटफार्म पर चेकिंग खत्म कर दी गई थी। मगर, एक बार फिर से रेलवे सख्त कदम उठाने जा रहा है

अब यदि आप ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं या फिर रेलवे स्टेशन जाने वाले हैं तो मास्क जरूर लगाकर जाएं। वर्तमान समय में कोविड केसों को बढ़ते देख रेलवे अब पुनः अपने स्टेशनों व ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मास्क लगाना व कोविड प्रोटोकाल अनिवार्य कर रहा है। ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे द्वारा शुरू की गई एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना हस्तशिल्पियों को खूब भा रही है। शुरुआती दौर में यह सिर्फ 15 दिन के लिए शुरू की गई थी। मगर, 15-15 दिन का अब चौथा चरण चल रहा है। अब तक अलग-अलग हस्तशिल्पियों को इसके जरिये प्रोत्साहित किया जा चुका है। चौथा चरण आठ मई से शुरू हो चुका है। इसके चलते एक हस्तशिल्पी को प्लेटफार्म नंबर एक और दो प्लेटफार्म नंबर दो-तीन के बीच स्टाल आवंटित किए गए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here