Ambedkar University Examinations: आंबेडकर विवि की मुख्य परीक्षाएं शुरू, 289 केंद्रों पर 11 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी दे रहे आज परीक्षा

735Views

आगरा

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं 30 अप्रैल से तीन पालियों में शुरू हो चुकी हैं। सेमेस्टर परीक्षा खत्म हो चुकी हैं। 410 परीक्षा केंद्रों में से लगभग 20 परीक्षा केंद्रों को बदला गया है। परीक्षा से एक दिन पहले तक न तो कालेजों में एडमिट कार्ड ही पहुंचे हैं और न ही बदले परीक्षा केंद्रों की सूची ही जारी की गई है। मुख्य परीक्षा में तीन लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे।

विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। शनिवार से मुख्य परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। सेमेस्टर परीक्षा में 403 परीक्षा केंद्र थे, जिनकी संख्या मुख्य परीक्षा में बढ़कर 410 हो गई है। इनमें से 20 एेसे परीक्षा केंद्र हैं, जिन्हें उड़नदस्तों, नोडल अधिकारी व अन्य शिकायतों के बाद बदला गया है। इनमें से सबसे अधिक परीक्षा केंद्र अलीगढ़ और मथुरा के हैं। विवि द्वारा अभी तक न तो एडमिट कार्ड और न ही परीक्षा केंद्रो ंकी सूची ही जारी की गई है। जबकि डीन अकादमिक प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि बदले गए परीक्षा केंद्रों की सूची भी सार्वजनिक कर दी गई है। सभी छात्रों के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं।

पहले दिन 289 केंद्रों पर 11154 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने बताया कि कल की सभी परीक्षाओं के प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय द्वारा निर्गत कर दिए गए हैं और शेष प्रवेश पत्रों को निर्गत करने की प्रक्रिया भी लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि कई महाविद्यालयों ने अपना परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है इसीलिए उनका एमआइएस भी विश्वविद्यालय द्वारा जनरेट नहीं किया गया है। महाविद्यालयों को चेतावनी जारी कर दी गई है और जैसे-जैसे महाविद्यालयों द्वारा परीक्षा शुल्क जमा किया जा रहा है वैसे-वैसे तत्काल उनके छात्रों के प्रवेश पत्र भी निरंतर निर्गत किए जा रहे हैं। मुख्य परीक्षा में स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष के साथ परास्नातक प्रथम और अंतिम वर्ष के तीन लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here