फलों से महंगी सब्जियां, 40 का केला तो 80 रुपये किलो भिंडी के दाम, नीबू के आगे फीका हुआ सेब

1.2kViews

आगरा

महंगाई का असर कहे, अब तो फलों से भी महंगी सब्जियां बिक रही हैं। सब्जियां खाने के शौकीनों को इस समय कई सब्जियों के दाम चौंका रहे हैं। यह फलों से भी महंगी बिक रही है। खासतौर से तोरई और भिंडी पर महंगाई कुछ ज्यादा चढ़ी हुई है। यह अंगूर, संतरा और केला से भी ज्यादा महंगी है। तमाम सब्जियां तो गरीबों की थाली से बाहर नजर आ रही हैं।

सहालग और कम आवक होने से सब्जियों का यह हाल बना हुआ है। गर्मी के चलते नकदी फसल के रूप में सब्जियों के उत्पादन में कमी आई है। जिसके चलते इनकी आपूर्ति कम हुई है और दाम बढ़े हैं। सबसे अधिक भाव भिंडी ओर तोरई के चल रहे हैं। इन दिनों बाजार में भिंडी 80 रुपये किलो और तोरई 60 रुपये किलो बिक रही है, जबकि कई फलों के दाम इनसे कम हैं।

केला 40, संतरा 40 और अंगूर 50 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। सब्जी बनाने के लिए कच्चा केला इससे भी ज्यादा महंगा है। यह 40 रुपये किलो तक बिक रहा है। कस्बा कुसमरा में सब्जी दुकान चलाने वाले शिवम कुमार ने बताया कि सब्जी कम आ रही हैं, नींबू तो काफी कम आ रहा है। सहालग होने से भी भाव कुछ बढ़ा है।

सर्वाधिक महंगाई नींबू पर बनी हुई है। एक किलो तीन सौ रुपये में मिल रहा है, जबकि एक पीस 10 रुपये का उपलब्ध है। महंगाई के चलते इसकी मांग भी घटी है और मंडी में उपलब्धता भी कम है।

प्याज- 20 रुपये आलू- 15 रुपये खीरा- 20 रुपये तोरई- 70 रुपये करेला- 68 रुपये पालक- 20 रुपये लौकी- 20 रुपये टमाटर- 40 रुपये बैगन- 30 रुपये नींबू 300 रुपये कद्दू- 20 रुपये फूलगोभी- 40 रुपये शिमला- 50 रुपये अमिया-100 रुपये धनिया- 30 रुपये हरी मिर्च- 70 रुपये- भाव प्रति किलो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here