Covid 19- Booster Dose: डबल डोज के बाद अब आगरा में बूस्टर डोज की तैयारी, निजी केंद्रों पर वैक्सीन के रेट निर्धारित

- Advertisement -

आगरा

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर (तीसरी) डोज निजी केंद्रों पर 375 रुपये में लगेगी। निजी केंद्रों पर बुधवार को निर्णय लिया जाएगा। 18 से अधिक उम्र के लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 9 महीने बाद निजी केंद्रों पर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। मगर, अभी निजी केंद्र निर्धारित नहीं हुए हैं। निजी केंद्रों को किस तरह से वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की बैठक हुई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एसके वर्मन ने बताया कि एक वायल से 10 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। निजी केंद्रों को एक वायल के 2250 रुपये आनलाइन जमा करने होंगे। इसके बाद सीएमओ कार्यालय के पास स्थित मंडलीय वैक्सीन केंद्र से निजी केंद्रों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। वैक्सीन की एक डोज 225 रुपये की होगी और 150 रुपये लगाने के चार्ज किए जाएंगे। निजी केंद्रों पर 375 रुपये में वैक्सीन लगेगी।

पिछले साल अप्रैल में निजी केंद्रों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दी गई थी। निजी केंद्रों पर वैक्सीन लगाने का चार्ज लिया गया था। 44 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गई थी लेकिन मई में निजी केंद्रों से वैक्सीन लगाने की व्यवस्था बंद कर दी गई थी। स्वास्थ्य केंद्रों पर निश्शुल्क वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई थी।

18 से 59 की उम्र के लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज 3019230

18 से 59 की उम्र के लोगों को लगी वैक्सीन की दूसरी डोज 2181072

निजी केंद्रों पर वैक्सीन की व्यवस्था के लिए आइएमए के साथ बैठक की जाएगी। अभी 60 से अधिक उम्र के लोग स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here