Agra Weather Update: मौसम में बदलाव के संकेत, बनने लगा ‘विक्षोभ’, आगरा को मिल सकती है राहत

795Views

आगरा

मार्च और अप्रैल में ही रिकॉर्ड तोड़ चुकी गर्मी से अब कुछ राहत मिल सकती है। यदि सब कुछ सही रहा तो पश्चिमी विक्षोभ यहां तेज हवाओं के साथ तेज बौछारें ला सकता है। कुछ समय के लिए ही सही लेकिन तापमान में हल्‍की गिरावट आ सकती है। दरअसल बीते 10 दिनों से आगरा में हीट वेव चल रही है और इस साल तापमान के मामले में पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूटे हैं। यूपी के टॉप फाइव गर्म शहरों में आगरा शामिल है। इस समय अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है।

गर्मी अकेले आगरा ही नहीं बल्कि पूरे देश में पड़ रही है। समय से पहले ही सूरज के तेवर तल्‍ख हो गए थे। मौसम विभाग ने आगरा में आगामी तीन दिन और हीट वेव चलने के आसार जताए थे लेकिन मंगलवार सुबह अनुमान कुछ बदला है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के बनने के संकेत मिलने लगे हैं। इसी का परिणाम ये रहा कि मंगलवार सुबह छह बजे तक गर्मी थी लेकिन सुबह सात बजे करीब हवा के झोंके ठंडे हो गए और आंशिक रूप से भी बादल भी बने। बादल छाने की वजह से धूप का तीखापन भी कुछ कम हुआ है। हालांकि मंगलवार को न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक 24.2 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्‍य से छह डिग्री ज्‍यादा 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 12 और 15 अप्रैल के बीच दो बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और 13 से 17 अप्रैल के बीच आंधी या तेेज गरज के साथ बौछारें आ सकती हैं। हिमालयी क्षेत्र में बन रहे विक्षोभ का असर उत्‍तरी मैदानी इलाकों तक में देखने को मिलेगा। छिटपुट बारिश, एक दो दिन के लिए तो राहत देगी ही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here