Amarnath Yatra 2022: बाबा अमरनाथ यात्रा का रजिस्‍ट्रेशन हो रहा शुरू, करनी होंगी कुछ औपचारिकताएं पूरी, श्रद्धालुओं में उत्‍साह

- Advertisement -

आगरा

बाबा अमरनाथ बर्फानी की यात्रा 30 जून से शुरू होगी। इसके लिए यात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू होगी। दो साल बाद होने जा रही यात्रा में शामिल होने को लेकर जिले के श्रद्धालु बेहद उत्साहित हैं और सबसे पहले अपना मेडिकल और पंजीकरण कराकर यात्रा पर जाने को तैयार हैं। वहीं पिस्सु टाप पर निश्शुल्क भंडारा लगाने के लिए बेलनगंज स्थित श्री शिव शक्ति अमरनाथ सेवा समिति तैयारी में जुटी है।

श्रद्धालुओं को पंजीकरण से पूर्व जिला अस्पताल पहुंचकर मेडिकल कराना होगा, जिसमें ब्लड बैंक में ब्लड और यूरीन टेस्ट होंगा। इसके बाद ब्लड प्रेशर, आंखों, हड्डी के साथ फिजिशियन से चेकअप कराकर रिपोर्ट लगवानी होगी। मेडिकल प्रक्रिया पूरी होने पर ही पंजीकरण होगा।

मेडिकल रिपोर्ट लेकर श्रद्धालु जम्मू एंड कश्मीर बैंक की ब्रांच में जाकर आफलाइन पंजीकरण कराएंगे। इसके लिए जिला अस्पताल का पर्चा, चिकित्सकों की रिपोर्ट, आधार कार्ड के साथ चार फोटो आवेदन फार्म और पंजीकरण शुल्क के 100 रुपये देने होंगे, उसके बाद बैंक से पंजीकरण फार्म मिलेगा, जिसे भरकर देने के बाद बैंक यात्रा की निर्धारित तिथि प्रदान करेगा। एक दिन में आगरा से 50 पंजीकरण जारी किए जाएंगे। साथ ही श्रद्धालुओं को अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बेवसाइट पर आनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी मिलेगी, जिसमें मेडिकल के बाद एक श्रद्धालु चार व्यक्तियों का एकसाथ पंजीकरण आनलाइन फीस जमा करके कर सकता है। दो साल बाद होने जा रही इस यात्रा में आगरा से करीब आठ हजार से ज्यादा श्रद्धालु जाने की तैयारी में जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here